Biography Of Elon Musk In Hindi

 नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको इस सदी के सबसे बड़े क्रांतिकारी इंसान के बारे मे बताने जा रहे है जिन्हें इस सदी का आयरन मैन कहा जाता है। आज हम आपको एक सफ़ल उधोगपति एलन मस्क के बारे में बताने वाले हैं। एलन मस्क दुनिया के दूसरे सबसे बड़े अरबपति एवं उधमकर्ता हैं। इनकी संपत्ति के ताजा आंकड़े बताते हैं कि ये सन 2018 में 21वे बड़े उधोगपति थे और आज की तारीख में ये विश्व में सबसे अमीर व्यक्तियों में 160 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरा स्थान रखते हैं। एलन मस्क का बचपन पारिवारिक तौर पर काफी कठिन गुजरा हैं, इनके माता पिता साथ नही रहने की वजह से काफी परेशानी झेलनी पड़ी थी। मस्क पढ़ाई में बचपन से बुद्धिमान थे, इन्हें बचपन से ही कंप्यूटर प्रोग्रामर बनने का शौक था। इनके बारे मे बताया जाता की 12 साल की उम्र इन्होंने एक वीडियो गेम बनाकर 500 डॉलर में बेच डाला। इसके बाद एलन ने अपने भाई किम्बल मस्क के साथ एक और नई स्टार्टअप कंपनी खोली। 

 कैरियर:-एलन ने कठिन परिश्रम करते हुए बहुत सारी कंपनी के स्टार्टअप किये हैं। 1992 अपने भाई किम्बल मस्क के साथ सॉफ्टवेयर कंपनी zip 2 की स्थापना की थीं। zip 2 कम्पनी घाटे के कारण compac कंपनी को बेचा उसके बाद x.com कंपनी की स्थापना की यह कम्पनी ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजेक्शन का काम करती थी बाद में इसे भी pay pal को बेच दिया गया। इसके बाद इन्होंने space x कंपनी को स्थापित किया स्पेस एक्स रीयूजेबल रॉकेट का निर्माण करती हैं। इसके बाद इन्होने एक और tesla inc. कम्पनी को स्थापित किया टेस्ला मोटर्स इलेक्ट्रिक कार बनाती हैं। वे एक सेल्फ कंप्यूटर प्रोग्रामर हैं। रीयूजेज(दुबारा उपयोग)रॉकेट के आविष्कारक भी हैं, reuses rocket यानी कि एक बार रॉकेट को उपयोग में लेने के बाद उसे दुबारा में काम में ले सकते है, इसलिए मस्क को एक असम्भव कार्यों को करने का लोहा माना जाता है, ये एक रॉकेट वैज्ञानिक है।


Walon musk children, walon musk wife/spouse


बायोग्राफी

नाम                   - एलन रीव मस्क

उपनाम/निकनेम   - एलन, आयरन मैन

पिता का नाम       -  एरोल मस्क

माता का नाम       -  मेई मस्क

जन्म तिथि           -  28 जून 1971

उम्र(वर्षों में)         -  49 वर्ष (20 जून 2020)

जन्म स्थान          -  प्रिटोरिया स्टेट, त्रासवाल, दक्षिण अफ्रीका

पेशा/प्रोफेशन।      -  आविष्कारक, इंजीनियर, इन्वेस्टर, एंटरप्रेन्योर

हाइट(लगभग)      -  5 फुट 12इंच

वजन(लगभग)      -  82 किलोग्राम

आँखों का रंग        -  मॉस/काई ग्रीन

बालों का रंग          -  चमकीले धूसर सुनहरा रंग

राशि                    -   कर्क

राष्ट्रीयता               -  अमेरिकन

धर्म                      -   नास्तिक

जाति                    - मस्क

गृह नगर                -  प्रिटोरिया राज्य, त्रासवाल, दक्षिण अफ्रीका

निवास स्थान          -  बेल ऐयर्स, लॉस एंजिलिस केलिफोर्निया, अमेरिका

स्कूल शिक्षा            -  वॉटरकलूफ हाउस प्रिपरेटरी स्कूल, प्रिटोरिया बॉयज हाई स्कूल की शिक्षा प्राप्त की है।

कॉलेज                  -  क्वीन यूनिवर्सिटी

यूनिवर्सिटी - पेनसिलवेनिया  यूनिवर्सिटी, सनफोर्ड यूनिवर्सिटी, कैलिफोर्निया।

शैक्षणिक योग्यता - पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से विज्ञान में अर्थशास्त्र से स्नातक, पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से विज्ञान में फिजिक्स से स्नातक, भौतिक ऊर्जा में पीएचडी सनफोर्ड यूनिवर्सिटी, केलिफोर्निया(लेकिन बीच मे कॉलेज छोड़ दिया)

आदतें/रूचि             -  इनोवेशन करना, पढ़ना, वीडियो गेम्स खेलना

वैवाहिक जीवन        -  विवाहित

पत्नी -  जस्टिन मस्क (2002 से 2008 तक साथ रहे बाद में अलग हुए)    तौलाह रिले  (2010 से 2012 और 2013 तक साथ रहे बाद में अलग हुए) एम्बर हर्ड (2016 से 2017 तक साथ रहे) ग्रीमेस (2018 से अब तक साथ रह रहे हैं)

फैमिली -  पुत्र- 1.ग्रिफ्फिन, 2.ज़ेवियर, 3.डेमियन, 4.सैक्सन, 5.काई     XAEA-12 यह पुत्र उनकी गर्लफ्रैंड ग्रीमेस से हुआ है।

रिश्तेदार -  भाई- किम्बल मस्क(एंटरप्रेन्योर), बहिन- तोस्का मस्क(फ़िल्म प्रोड्यूसर)

फ़ेवरेट भोजन         - मांसाहारी, नॉन वेज

फ़ेवरेट अभिनेता      -  रोबर्ट डाउने

फ़ेवरेट किताब         -  फाउंडेशन सीरीज

बिज़नेस नाम            -  टेस्ला इनकॉरपोरेट कंपनी, स्पेस एक्स कंपनी

नेटवर्थ/संपत्ति           -  160 बिलियन अरब डॉलर(2020 तक)

कंपनियों के नाम -  स्पेस एक्स के सीईओ पद पर है, टेस्ला कंपनी के सीईओ पद पर है, न्यूरालिंक के सीईओ है, सोलरसिटी के चैयरमैन है, ओपन एआई के सह चेयरमैन हैं। 

यह भी पढ़ें:-


दोस्तो आज के इस लेख में हमने जाना इस सदी के एक क्रांतिकारी इंसान के बारे में। एलन मस्क को आयरन मैन इसलिए कहते है कि वो हार नहीं मानते हैं। दोस्तों अगर इस लेख में आपको कुछ मिसिंग या छूटा लगे तो हमें कमेंट करके जरूर बताये। औऱ लेख पसंद आये तो शेयर जरूर करें।





Post a Comment

0 Comments